कोरोना वायरस के नाम पर ऑनलाइन फ्रॉड, रहे सावधान, जाने कैसे ?

चीन के बुहान शहर से फैले कोरोना वायरस से अब तक 1700 से अधिक लोगों की जान गईं हैं। इस वायरस के कारण करीब 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित है। पूरी दुनिया इस वायरल की चपेट में हैं लेकिन कुछ लोग इसका जमकर फायदा उठा रहे है।
दरअसल, बीते कुछ दिनों से लगातार साइबर ठग लोगों को एक मेल भेज रहे हैं जिसमें उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए गए है। लेकिन जैसे ही लोग इस मेल को खोलते हैं और इसके बाते गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं वैसे ही उनका सिस्टम हैक हो जाता है। सिक्युरिटी फर्म ने एक ऐसे ही ईमेल को पकड़ा है जिसमें लोगों के पास कोरोना वायरस के बचाव करने के तरीके वाला मेल आ रहा है।
ऑनलाइन ठगी
 यह काफी हैरान करने वाला मेल हैं क्योंकि इसमें आपसे कुछ मांगा नहीं जा रहा है, इसके लिए इस मेल में WHO की चेतावनी भी दी गई है। लेकिन जैसे ही लोग यह मेल खोल रहे हैं और इसमें बताए गए पीडीएफ को ओपन कर रहे हैं वैसे ही सिस्टम हैक हो रहा है और लोग साइबर ठग का शिकार बन रहे है। हैकर्स जो मेल भेज रहे हैं इसमें उन्होंने लोगों को झासा देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का पेज लिंक किया हुआ है। इस मेल में आपको एक लिंक मिलता है जिस पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप विंडो में खुलती। यहां पर आपको अपका इमेल कंफर्म करने के लिए कहा जाता है। इसके साथ ही आपको अन्य जानकारी भी मांगी जाती है। जैसे यूजर जानकारी भरते हुए आगे बढ़ते हैं और उनके पास अंत में एक डॉक्यूमेंट को डाउनलोड का लिंक मिलता है। मेल में दावा किया जाता है कि इसमें कोरोनावायरस से बचने का तरीका बताया गया है लेकिन जैसे ही इसे आप डाउनलोड करते हैं वैसे ही आपका अकाउंट हैक हो जाता है।

0/Post a Comment/Comments

Please do not enter any Spam Link in the Comments box.

Previous Post Next Post
close