आज से बदल जाएंगे एलपीजी, व्हाट्सएप, जीवन बीमा और एटीएम से जुड़े ये नियम, जाने क्यों ?

दिल्ली। साल 2020 की पहली फरवरी से आम आदमी से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं। एक फरवरी से एटीएम, व्हाट्सएप, जीवन बीमा और डाकघर से जुड़े नियम बदल जाएंगे। एक ओर जहां कई स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप सपोर्ट देना बंद कर देगा तो दूसरी ओर एलपीजी गैस, एटीएम और डाकघर से संबंधित भी नियमों में बदलाव होगा।

एक फरवरी से लाखों स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप्प बंद
करीब 75 लाख स्मार्टफोन्स में आज से व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। यह एंड्रॉयड के वर्जन 2.3.7 वाले स्मार्टफोन और आईओएस 7 वाले आईफोन पर काम नहीं करेगा।

रसोई गैस सिलिंडर के दाम बदलेगे
रसोई गैस सिलिंडर के दाम भी आज बदल जाएंगे। सरकार ने नए साल के पहले ही दिन गैर सब्सिडी वाले सिलिंडर के दाम 19 रुपये बढ़ाए थे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने के कारण एक बार फिर एक फरवरी को रसोई गैस सिलिंडर के दाम बदल जाएंगे।


यूनिट लिंक्ड व न्यू एनडाउमेंट प्लस को भी बंद करने का फैसला
वहीं, जीवन बीमा निगम (एलआईसी) इरडा के आदेश पर करीब 23 योजनाएं बंद करने जा रहा है। बंद होने वाली योजनाओं में जीवन आनंद, जीवन लक्ष्य, जीवन तरुण, जीवन उमंग आदि शामिल हैं। एलआईसी ने यूनिट लिंक्ड प्लान व न्यू एनडाउमेंट प्लस को भी बंद करने का फैसला किया है।

मोबाइल नम्बर करें
डाक विभाग ने बचत खाताधारकों से मोबाइल नंबर अपडेट करने और मौजूदा मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने को कहा था। डाक विभाग की एक अधिसूचना के मुताबिक, ऐसा नहीं करने वालों का कार्ड एक फरवरी से ब्लाक हो जाएगा। हालांकि, अगर आपका कार्ड बंद होता है तो भी आप अपनी घरेलू शाखा में जाकर कार्ड बदल सकते हैं और मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments

Please do not enter any Spam Link in the Comments box.

Previous Post Next Post
close