घर बैठे राशन कार्ड में जोड़ें फैमली मेंबर के नाम, जानिए क्या है तरीका?

Add family members to the ration card sitting at home
दिल्ली। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए राशन कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण है। केंद्र सरकार बड़े स्तर पर राशन कार्ड के जरिए अनाज वितरण का काम कर रही है। ताकि कोई भी गरीब भूखा न रहे। कई सरकारी योजनाओं में राशन कार्ड होना अनिवार्य है। केंद्र सरकार 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' लागू करने का ऐलान किया है। इसके लागू हो जाने के बाद कोई भी राशन कार्ड होल्डर देश के किसी भी राज्य से राशन प्राप्त कर सकेगा। अगर राशन कार्ड में किसी फैमिली मेंबर का नाम छूट गया है तो उसे घर बैठे कैसे अपडेट कर सकते हैं। राशन कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से भी अपडेट किया जा सकता है।

किन महत्वपूर्ण कागजों की होगी जरूरत?
  • अगर आप ​राशन कार्ड में घर के किसी बच्चे का नाम जुड़वाना चाहते हैं तो इसके लिए मुखिया का राशन कार्ड होना अनिवार्य है। इसकी एक फोटो कॉपी और ओरिजिनल कॉपी होनी चाहिए। इसके अलावा बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • अगर घर में शादी के बाद आई बहु का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना है तो इसके लिए आपको ​महिला का आधार कार्ड, शादी का प्रमाण पत्र, पति के राशन कार्ड की फोटोकॉपी और ओरिजिनल कॉपी होना चाहिए। इसके अलावा, पहले माता पिता के घर में जो राशन कार्ड था उसमें से नाम हटाने का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

घर बैठे ऑनलाइन कैसे करें अपडेट?
  • राशनकार्ड में कोई जानकारी अपडेट कराने के लिए संबंधित राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पहली बार इस वेबसाइट पर आपको एक लॉगिन आईडी बनानी होगी, जोकि कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा।
  • लॉगिन करने के बाद इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको नये सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया फॉर्म खुलेगा।
  • इस फॉर्म में आपको परिवार के नये सदस्यों की पूरी जानकारी सही-सही भरनी होगी।
  • अगले स्टेप में इस फॉर्म के साथ आपको सभी उपरोक्त डॉक्युमेंट्स की स्कैनकॉपी भी अपलोड करनी होगी, इसके बाद फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपको एक ​रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, जिसके द्वारा आप इसी वेबसाइट पर लॉगिन कर फॉर्म को ट्रैक कर सकते हैं।
  • इस फॉर्म और डॉक्युमेंट्स को अधिकारी वेरिफाई करेंगे, अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है तो इस फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया जाएगा और पोस्ट के जरिए आपके पते पर राशन कार्ड भेज दिया जाएगा।

1/Post a Comment/Comments

Please do not enter any Spam Link in the Comments box.

Post a comment

Please do not enter any Spam Link in the Comments box.

Previous Post Next Post
close