एक से ज्यादा बैंक में है खाता तो हो जाए सावधान, होगा बड़ा नुकसान, जानिए क्यों ?

If you have an account in more than one bank, be careful
दिल्ली। एक से ज्यादा बैंक में खाता खुलवा रखें है तो सावधान हो जाइये। एक से ज्यादा खाता खुलवाने के कई नुकसान हैं। जानकारी के मुताबिक, बैंक खाता रखने के लिए मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना होता है, साथ ही, ऐसा नहीं करने पर बैंक आपसे इसके लिए भारी चार्ज भी वसूलता है। बैंक खाता बंद करते हैं तो उससे जुड़े सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को डी-लिंक कराना होगा। क्योंकि बैंक खाते से निवेश, लोन, ट्रेडिंग, क्रेडिट कार्ड पेमेंट और बीमे से जुड़े पेमेंट लिंक होते है।

बैंक खाता ऐसे करें बन्द - किसी भी सैलरी खाते में तीन महीने तक सैलरी नहीं आने पर वह सेविंग खाते में बदल जाता है। सेविंग खाते में बदलते ही उस खाते के लिए बैंक के नियम भी बदल जाते हैं। तो बैंक आपसे पेनल्टी भी वसूलते हैं और खाते से पैसे कट लेते है। कई बैंकों में खाता होने से इनकम टैक्स भरते समय आपको कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने हर बैंक खाते से जुड़ी जानकारी उसमें देनी पड़ती है। 

अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरें - खाता बंद करते वक्त आपको डी-लिंकिंग खाता फॉर्म भरना पड़ सकता है, बैंक की शाखा में अकाउंट क्लोजर फॉर्म उपलब्ध होता है। खाताबंद कराने के लिए आपको बैंक की शाखा में खुद जाना पड़ेगा।

0/Post a Comment/Comments

Please do not enter any Spam Link in the Comments box.

Previous Post Next Post
close