पृथ्वी के नजदीक से आज गुजरेगा उल्कापिंड, टकराया तो आ सकती तबाही, जानिए ?

Today, the era will be passed by the Earth, it can come to the catastrophe, know?
दिल्ली। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, ऐसा ही एक उल्कापिंड धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है जो आज यानी 24 जुलाई को धरती के सबसे पास होगा। बताया जा रहा है कि इस उल्कापिंड की गति 13.5 किलोमीटर प्रति सेंकेंड है और इसका आकार मशहूर 'लंदन आई' से भी 50 गुना ज्यादा बड़ा है।

पृथ्वी के नजदीक आने पर खतरा
24 जुलाई को धरती के सबसे पास से गुजरने वाले उल्कापिंड का नाम 2020 एनडी है। सामान्यत मंगल और गुरु ग्रह की कक्षा के बीच में ऐसे उल्कापिंड बड़ी संख्या में पाए जाते हैं, लेकिन इनमें पृथ्वी के पास से गुजरने वाले उल्कापिंडों की संख्या कम होती है। ऐसे में पृथ्वी के पास से इन क्षुद्रग्रहों के आने से खतरा बढ़ जाता है। इसी बारे में ब्रिटिश एजेंसी बर्मिंघम लाइव के मुताबिक, यह उल्कापिंड 2020-एनडी 24 जुलाई को धरती के सबसे नजदीक होगा, तब इसकी लोकेशन 0.034 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट हो सकती है।

धरती से सीधे टकराता है तो 
कई वैज्ञानिकों के अनुसार, यह उल्कापिंड यूरोप के सबसे बड़े और ऊंचे झूले से भी 50 प्रतिशत ज्यादा बड़ा है। ऐसे में इसके विशालकाय आकार का अंदाजा लगाया जा सकता है। यदि ये उल्कापिंड धरती से सीधे टकराता है तो दुनिया तबाह तक हो सकती है। हालांकि, अनुमान है कि यह उल्कापिंड धरती को सिर्फ छूकर निकलेगा इसलिए बड़ी तबाही की संभावना कम है।

0/Post a Comment/Comments

Please do not enter any Spam Link in the Comments box.

Previous Post Next Post
close