आज से बदल गए ये नियम, अब आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानिये क्यो?

These rules have changed from today
दिल्ली। आज यानी 1 अगस्त से कई बड़े-छोटे बदलाव हो गए हैं, जिनका आपकी जेब पर अब सीधा असर पड़ेगा। यह बदलाव आपके बैंक खाते, रसोई गैस, गाड़ियों के बीमा पर हुए हैं।

आज से अनलॉक 3.0 के दिशा निर्देश लागू 
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1 अगस्त से पूरे देश में लागू होने जा रहे अनलॉक 3.0 के दिशा निर्देश जारी किए हैं। वहीं कंटेनमेंट जोन्स में लॉकडाउन 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है, नए दिशानिर्देशों के तहत देश में अनलॉक 3.0 में योगा इंस्टीट्यूट, जिम 5 अगस्त से खुल सकेंगे। हालांकि सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिऐटर, बार, ऑडिटोरियम, मेट्रो, असेंबली हॉल 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।

LPG रसोई सिलेंडर की कीमत
तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। फिलहाल अगस्त के महीने में तेल कंपनियों ने बड़ी राहत देते हुए एलपीजी की कीमतों किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की है।

इन बैंकों में मिनिमम बैलेंस रखना होगा जरूरी
कई बैंकों ने 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का ऐलान किया है। बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क वसूला जाएगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और RBL Bank में चार्ज वसूला जाएगा।

PM-Kisan योजना की छठी किस्त आज आएगी
किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छठवीं किस्त आज डाली जाएगी। 1 अगस्त से मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की छठी किस्त जमा करेगी। सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है।

अब गाड़ी खरीदना होगा सस्ता
केंद्र सरकार ने कार और दोपहिया वाहनों के लिए अनिवार्य इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण ने जून में व्हीकल के लिए लॉन्ग टर्म मोटर इंश्योरेंस पैकेज पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया था। IRDAI के निर्देशों के मुताबिक, 1 अगस्त से नई कार खरीदने वालों को 3 और 5 साल के लिए बीमा लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा।

0/Post a Comment/Comments

Please do not enter any Spam Link in the Comments box.

Previous Post Next Post
close