LPG गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाया नया प्लान, आइए जानें

Government made a new plan regarding subsidy of LPG gas cylinder
दिल्ली। रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर मिल सकती है। लगातार ये चर्चा है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 तक पहुंच जाएगी। LPG सिलेंडर बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं। सूत्रों के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है। पहला, या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे। दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए।

सब्सिडी पर क्या है सरकार का प्लान? - सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है।

अभी क्या स्थिति है सब्सिडी की? - आपको बता दें कि पिछले कई महीनों से कुछ जगहों पर एलपीजी पर सब्सिडी बंद है और यह नियम मई 2020 से चला आ रहा है। हालांकि इस वक्त तक सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर पूरी तरह से सब्सिडी बंद नहीं की है।

लगातार बढ़ रही है कीमत - 1 सितंबर को सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। यह बढ़ोतरी 14.2 किलो के सिलेंडर यानी घरेलू गैस पर की गई थी। इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये हो गए। मुंबई में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर के दाम अभी 884.50 और चेन्नई में 900.50 रुपये निर्धारित हैं, यानी लगातार गैस के दाम में बढ़ोतरी हो रही है।

0/Post a Comment/Comments

Please do not enter any Spam Link in the Comments box.

Previous Post Next Post

Cities & Locals